शादी का बायोडाटा फॉर्मेट | How to Write Biodata for Marriage

How to Write Biodata for Marriage Hindi English

नमस्कार दोस्तों shaadi 99 के ब्लॉग केटेगरी में आपका स्वागत है | जैसा कि आप जानते हैं कि हम अपने ब्लॉग में शादी से सम्बंधित बहुत ही उपयोगी जानकारी साझा करते हैं | इसी क्रम को आगे बढ़ाते हुए आज हम आपके लिए एक और शानदार जानकारी लेकर आये हैं | आज हम आपको एक ऐसी फ्री फॉर्मेट के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। जिसकी जरूरत हर किसी के परिवार में पढ़ती ही पढ़ती है। फिर चाहे मेरा परिवार हो या आपका क्योंकि शादियां तो हर किसी के परिवार में होती हैं। फिर हम अपने या अपने परिवार में किसी भी पर्सन के लिए शादी का बायोडाटा बनाने की जरूरत तो पड़ती ही पड़ती है। और आज हम आपको शादी बायोडाटा फॉर्मेट (Format for Marriage) का एक फ्री सैंपल फोर्मेट दे रहे हैं। जिसे पढ़कर उसकी सहायता से आप यह आपके परिवार का कोई भी पर्सन किसी के लिए भी शादी का बायोडाटा तैयार कर सकते हैं।

बायोडाटा क्या होता है और किसे कहते हैं।

दोस्तों अगर आपको पहले से इसके बारे में जानकारी नहीं होगी तो आपके मन में एक सवाल तो आ रहा होगा की बायोडाटा क्या होता है और इसका क्या काम होता है। और क्यों बनाना पड़ता है। अगर आपको नहीं पता तो आप परेशान मत हो क्योंकि आज हम आपके लिए इसी के ऊपर पूरा आर्टिकल लेकर आएं हैं। की शादी का बायोडाटा कैसे बनाते हैं। और इसका काम क्या होता है।

दोस्तों बायोडाटा किसी भी व्यक्ति की पर्सनल जानकारी का एक फॉर्मेट होता है। और बायोडाटा की फुल फॉर्म होती है। बॉयोग्राफिकल डाटा बायोडाटा में व्यक्ति से जोड़ी पर्सनल जानकारी दी जाती है। जैसे नाम जन्मतिथि उम्र लिंग योगिता और व्यक्ति का रंग गोरा काला व्यक्ति की विवाहिक स्थिति आदि जैसी जुड़ी जानकारियां लिखी होती हैं। दोस्तों हमारे देश में (Biodata Format ) का इस्तेमाल सबसे पहले लड़की या लड़के के शादी करने से पहले उसकी पर्सनल जानकारी लेने देने के लिए किया जाता था दोस्तों किसी नौकरी के लिए बनाए गए बायोडाटा और शादी के लिए बनाया गया बायोडाटा बहुत अलग होता है। दोनों में बहुत अंतर होता है। नौकरी के लिए बनाए गए बायोडाटा को हम रिज्यूम (Resume) या CV कहते हैं। लेकिन आज हम बात कर रहे थे विवाहित बायोडाटा के बारे में। तो आज हम आपको एक हिंदू लड़के या लड़की की शादी के लिए बायोडाटा किस प्रकार बनाया जाता है उसके बारे में बताएंगे

Bio Data Format for Marriage | विवाह बायोडाटा फोर्मेट | शादी बायोडाटा फॉर्मेट

Name

Date of birth

Time of birth.

Place of birth.

Height.

Colour

Education

Income

Father’s
Name.

Mother’s
Name

Brothers.

Sisters .

Address.

Mobile Number

Email

===================

जल्दी शादी के लिए विज्ञापन प्रकाशित करवाएं

दोस्तों कुछ इस प्रकार से शादी का बायोडाटा बनाया जाता है। अगर आप शादी के लिए किसी के लिए भी रिश्ते की तलाश कर रहे हैं। तो आप हमसे शादी का विज्ञापन प्रकाशित करवा सकते हैं। मात्र ₹99 में 99 दिनों के लिए बस आपको शादी का विज्ञापन प्रकाशित करवाने के लिए Shaadi99.Net की वेबसाइट पर जाना है। और उनको बस एक ईमेल करना होगा बाकी की जानकारी आपको इमेल द्वारा प्राप्त कर करा दी जाएगी दोस्तों अगर आप इनसे शादी का विज्ञापन प्रकाशित करवाते हैं तो आपके लिए बहुत सस्ता पड़ता है। और यह आपके शादी के विज्ञापन को 99 दिनों के लिए प्रकाशित भी करते हैं। अन्यथा आज की डेट में तो लोग 1000 से 1500 रुपए तक ले लेते हैं एक सदी के विज्ञापन के प्रकाशित करवाने के और आप अगर शादी का विज्ञापन प्रकाशित करवाना चाहते हो तो उनकी ऑफिशियल वेबसाइट https://shaadi99.net/ आप दी गई इस लिंक पर लिंक पर क्लिक करके उनसे बात कर सकते हैं। और अपने शादी का विज्ञापन प्रकाशित करवा सकते हैं।

बायोडाटा फॉर मैरिज | Shadi ke liye Biodata Format in Hindi (biodata for marriage) | शादी बायोडाटा हिंदी फॉर्मेट

चाहे तो आप नीचे दिए गए बायोडाटा फॉर्मेट में अपने लड़के या लड़की के सारी जानकारी को भरकर shaadi ke liye एक अच्छा biodata तैयार कर सकते हैं।

            हिंदी में बायोडाटा 

नाम

जन्म

लिंग

जन्म का समय

जन्म का स्थान

उम्र

रंग

शिक्षित योगिता

योगिता

व्यवसाय

सालाना इनकम

गोत्र

स्वभाव

पिता का नाम

माता का नाम

भाई

बहने

पता

मोबाइल नंबर

ईमेल

=========================

दोस्तों इस दी गई बायोडाटा फॉर्मेट को आप काफी कर लीजिए और इसके सामने जो जानकारी मांगी गई है उसकी जानकारी भर दीजिए जिससे आपका या अपने परिवार में किसी का शादी के लिए नया बायोडाटा तैयार हो जाएगा। उसके बाद आप जिसकी शादी का आपने बायोडाटा बनाया है। वह चाहे तो इस शादी का बायोडाटा फॉर्मेट से अपना शादी का विज्ञापन प्रकाशित करवा सकता है। या चाहे तो शादी के लिए अपने रिश्तेदारों को दे सकता है। या लड़की वालों को दे सकता हैं।

निष्कर्ष

दोस्तो आज की पोस्ट में हमने आपको बताया है कि शादी का बायोडाटा (Bio Data Format for Marriage) किस प्रकार से बनाया जाता है। जिसकी सहायता से आप किसी के लिए भी हिंदू लड़के या लड़की के लिए शादी का बायोडाटा तैयार कर सकते हैं। दोस्तों हमारे द्वारा दी गई जानकारी अगर आपको पसंद आई हो तो आप अपने दोस्तों और सोशल मीडिया पर इसको शेयर कर सकते हैं। और अगर आप मुझको कुछ सुझाव देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर दें मैं आपके सारे कमेंट पढ़ता हूं। दोस्तों हम अपने ब्लॉग ऑनलाइन जॉब अलर्ट मैं हर दिन कुछ ना कुछ नया और उपयोगी जानकारी लेकर आते हैं। और फ्री फोर्मेट पोस्ट करते रहते हैं। इसीलिए आप हमारे ब्लॉग को जरुर सब्सक्राइब करें और हमारी मोबाइल एप को डाउनलोड नहीं किया तो डाउनलोड कर ले और समय-समय पर अपडेट करते रहे।

शेयर करें
Posted by: Shaadi99

Leave a Reply

Your email address will not be published.