अरेंज मैरिज की पहली मुलाकात में कौन-कौन से प्रश्न करने चाहिए | Arranged Marriage Questions Hindi

Arranged Marriage Questions Hindi

विवाह जैसे पवित्र बंधन को पती एवं पत्नी आपसी मेल जोल के साथ निभाते हैं | एक दूसरे का हर परिस्थिती में साथ देते हैं । सनातन संस्कृति में चार आश्रम होते हैं जिनमें से एक है गृहस्थ आश्रम एवं इसे जीवन का श्रेष्ठतम आश्रम माना गया है । एवं विवाह संस्कार के माध्यम से लोग इसमें प्रवेश करते हैं । पुराने समय में अरेंज मैरिज के लिए लड़के लड़की के परिवार वालों में आपस में मुलाकात होकर रिश्ते तय कर लिए जाते थे | किन्तु अब विवाह के भी दो प्रकार बन चुके हैं | लव मैरिज  और  अरेंज मैरिज जिसमें से लभ मैरिज करने वाले लोग तो विवाह के पहले से एक दूसरे को जानते और समझते हैं ।और स्वयं ही विवाह करने का निर्णय भी कर लेते हैं ।पर अरेंज मैरिज में ऐसा नहीं होता और दोनों ही एक दूसरे के लिए बिल्कुल नए होते हैं |आज के समय में जैसा कि लगभग सभी लोग खुली विचारधारा के होते हैं ।एवं विवाह से पूर्व एक दूसरे को जानने और समझने में अधिक सही महसूस करते हैं ।किंतु एक दूसरे के लिए एकदम अनजान होने की वजह से उन्हें विवाह से पूर्व मिलने में झिझक होती है |एवं मन में कई प्रकार के प्रश्न उठते हैं कि मिलकर बात क्या करनी है ।क्या पूछना है और क्या नहीं पता नहीं कौन सा व्यवहार सामने वाले को ठेस पहुंचा जाए ।तो आज के लेख में हम इसी विषय पर चर्चा करेंगे ।और यह जानेंगे कि अरेंज मैरिज की पहली मुलाकात में क्या बातें करनी है ।क्या प्रश्न पूछने हैं तो आइए आगे बढ़ते हैं और जानते हैं इस विषय पर विस्तार से I

क्योंकि मुलाकात से पहले उलझन दोनों ओर होती है । एवं लड़की लड़के दोनों के मन में एक ही प्रश्न होते हैं ।की मिलकर बात क्या करनी है ।क्या पूछना है और क्या नहीं कहीं कुछ ऐसा ना पूछ बैठे  कि बात ही बिगड़ जाए । इसलिए हम बारी बारी से लड़की लड़के दोनों के  विषय में जानेंगे । तो प्रारंभ करते हैं लड़कियों के प्रश्नों के सिलसिले से ।

अरेंज मैरिज की पहली मीटिंग में लड़कियों को अपने होने वाले जीवन साथी से क्या प्रश्न करने चाहिए ।

1 .लड़कियों को अपने होने वाले पति से उसकी पसंद ना पसंद शौक इच्छाओं आदि के बारे में प्रश्न करना चाहिए ।जिससे कि आपको उनके विषय में उनके स्वभाव के विषय में अधिक से अधिक पता लग सके ।

2. आज के समय में  अधिकतर लड़कियों के अपने करियर को लेकर बड़े-बड़े सपने होते हैं ।ऐसे में उन्हें अपने विवाह से पूर्व लड़के से यह अवश्य पूछ लेना चाहिए ।कि उन्हें जॉब इत्यादि करने वाली पत्नी से कोई परेशानी तो नहीं ।क्योंकि आज के समय में भी कई ऐसी विचारधारा के लोग होते हैं ।जिन्हें अपनी पत्नी का काम करना पसंद नहीं होता ।ऐसे में विवाह से पूर्वी यह प्रश्न कर लेना उचित होता है ।

3.इसके अतिरिक्त विवाह के पश्चात गृहस्थी की कई जिम्मेदारियां बढ़ जाती है । इसलिए इस विषय में लड़का उन जिम्मेदारियों को निभाने के लिए कितना तैयार है |इसकी परख विवाह से पहले ही कर लेनी चाहिए ।उसके करियर के विषय में भविष्य में उसकी अपने करियर को लेकर क्या इच्छाएं है वे  क्या करना चाहते हैं । यह अवश्य पूछना चाहिए । किंतु इस बात का ख्याल रखें की आप उनसे उनके वेतन के विषय में सीधे-सीधे प्रश्न ना करें |ऐसा करने से आपके विवाह संबंधित चर्चा में गलत प्रभाव पड़ सकता है |आप इस बात को बाद में फोन इत्यादि के माध्यम से पूछ सकते हैं ।

4.एवं उनकी  होने वाली पत्नी को लेकर क्या उम्मीदें हैं |वे कैसी जीवन संगीनी की अपेक्षा करते हैं उन्हें आप में कैसे गुण की  आशा है ।इस प्रश्न सेआपको ना केवल लड़के की विचार बल्कि उसके घर वालों के भी विचारधारा के विषय में अंदाजा हो जाएगा ।एवं आप  यह जान सकोगी की जिससे आपका रिश्ता तय हो रहा है वे और उनके घर वाले खुले विचारों के व्यक्ति हैं या संकीर्ण ।

5.एवं ज्यादातर लोगों का निवास स्थान उनके कार्यक्षेत्र के अनुकूल ही चुना जाता है Iऐसे में आपको यह प्रश्न अवश्य पूछ लेना चाहिए ।की उनका कार्यक्षेत्र कहां रहने वाला है ।कहीं विवाह के पश्चात दूर किसी शहर में निवास के लिए तो नहीं जाना होगा |क्योंकि उनका निवास स्थान विवाह के पश्चात आपके जीवन को भी प्रभावित करता है इसलिए आपके लिए यह बात जान लेना आवश्यक है ।

6.इसके अतिरिक्त कई लोग अधिक धार्मिक स्वभाव के होते हैं ।पूजा-पाठ धार्मिक कार्य इत्यादि में अधिक रूचि लेते हैं और ऐसे में यदि आप नवीन विचारों की हो तो आपस में सामंजस्य बनाना कठिन हो सकता है ।तो इस विषय में पहले ही जान सकती हो एवं यह आपके लिए अनुकूल है अथवा प्रतिकूल यह जान सकती हो ।

एवं लड़कों को कौन से प्रश्न करना चाहिए अपनी होने वाली जीवनसंगिनी से विवाह के पूर्व मुलाकात में:-

1.एवं लड़कों को अपनी होने वाली पत्नी से उनके कैरियर के विषय में पूछना चाहिए ।उनकी अपने करियर को लेकर क्या ख्याल हैं भविष्य में क्या करना चाहती हैं ।इस विषय पर रुचि लेनी चाहिए ऐसे में उनको यह बात काफी अच्छी लगती है । और विवाह की चर्चा पर एक सकारात्मक प्रभाव पड़ता है |

2.एवं उनकी अपने विवाह को लेकर क्या आशाएं है lअपने होने वाले पति से क्या उम्मीदें हैं कैसे घर की अपेक्षाएं हैं |जिससे कि आपको पता चल सके की वह अपने विवाह को लेकर क्या चाहती है |

3.एवं यह प्रश्न आपको पूछना चाहिए कि वह कैसे वस्त्र पहनना पसंद करती हैं ।यह प्रश्न कोई अधिक महत्व तो नहीं रखता है ।किंतु विवाह के पश्चात उनके पहनावे आपके घर के लिए मायने रखते हैं ।ऐसे में यदि वे मॉडर्न कपड़े पहनने की शौकीन हैं  और आपके परिवार को यह पसंद नहीं ।तो ऐसे में विवाह के पश्चात तालमेल बिठाना मुश्किल हो सकता है ।एवं इस परिस्थिति में किसी एक को अपनी भावनाओं के साथ समझौता करना पड़ता है । इसलिए विषय पर विवाह से पूर्व ही चर्चा कर लेनी चाहिए ।

4.एवं आप उनसे उनकी जीवन शैली के विषय में पूछ सकते हैं ।वह कैसा जीवन जीना पसंद करती हैं उनकी सोशल लाइफ कैसी है ।विचार कैसे  हैं इत्यादि बातें पूछ कर उनके स्वभाव को परख सकते हैं ।इससे आपको उनके साथ अपने विचारों की तुलना करने में सुविधा होगी |

5.तथा सबसे आवश्यक प्रश्न आपको उनसे यह पूछना चाहिए कि यह विवाह वह अपनी इच्छा से कर रही हैंअथवा परिवार के किसी दबाव में आकर ।एवं हो सकता है कि यह प्रश्न लड़की भी आप से कर बैठे ।इससे यह भी लाभ है कि यह बात पहले ही स्पष्ट हो जाएगी ।कि आपके तथा उनके जीवन में कोई अन्य तो नहीं ।

शेयर करें
Posted by: Shaadi99 View 36

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *